Content Marketing | Digital Marketing | Advertising | Content | कॉन्टेंट मार्केटिंग | कंटेंट मार्केटिंग राइटिंग
Content Marketing Kya Hai : हेलो दोस्तो आप सब कैसे हैं आज हम आपको कॉन्टेंट मार्केटिंग से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करेंगे क्या आपको Content Marketing के बारे में पता है शायद आपके इस विषय में कहीं ना कहीं सुना ही होगा लेकिन आपके पास शायद इसके विषय में पूरी जानकारी नहीं होगी|
लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आज हम इस के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी प्रधान करेंगे अगर आप भी किसी तरह से बिजनेस मार्केटिंग या advertising की दुनिया में यह संपर्क रखते हैं |
तब आपसे जरूर कोंटेक्ट मार्केटिंग के बारे में ही सुना होगा आप शायद कभी ना कभी इन चीजों से कांटेक्ट मार्केटिंग के बारे में ही सुना होगा जैसे :
- Blogs
- Podcasts
- Videos
- Search engine optimization
- Email auto responders
- White papers
- Copywriting
- Social media
- Landing pages
Content एक ऐसी मार्केटिंग टेक्निक है जो कि अच्छे कांटेक्ट रेट किए जाते हैं और उन्हें डिस्टर्ब यूज़ किया जाता है जो कि रिवेंट या महत्वपूर्ण हो या इसके साथ बे कंसिस्टेंट भी हो जिससे कि ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस को अपनी ओर आकर्षित कर सकें और फाइनली इसका यही मकसद रहता है|
कि कैसे प्रोफिट कस्टमर एक्शन को अपनी ओर खींच सके लेकिन अब सवाल उठता है कि आखिर यह कौन से मार्केट आखिर क्या है यदि आपके मन में यह सवाल उठ रहा है तब मेरे पास उन सवालों के जवाब मौजूद है तो फिर बिना देर किए चलिए जानते हैं कि यह कांटेक्ट मार्केटिंग क्या होता है इसके विषय में संपूर्ण जानकारी आपको हम इस आर्टिकल से प्रधान करेंगे|
अगर कॉन्टेंट मार्केटिंग के बारे मैं बताए तो यह एक ऐसा उपाय है जिसके द्वारा वैल्युएबल कांटेक्ट को बनाया जाता है और इससे से किया जाता है जिससे कि कस्टमर को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं और उन्हेंrepeated buyer बदल सकेअगर आप भी कांटेक्ट शेयर करते हैं |
तो आपके उन चीजों से काफी समानता रखता हो जो आप भेजते हैं क्या हम यह भी कह सकते हैं कि आप लोग को अच्छी जानकारी प्रधान करते हैं या उन्हें शिक्षित करते हैं ताकि वह आप के विषय में जान सके आपको पसंद कर सके और आपके ऊपर विश्वास कर सके जिससे वह आप के साथ आगे बिजनेस करना चाहे|
Table of Contents
Content Marketing Examples
अगर इसको देखा जाए तो Content Market में बहुत से प्रकार होते हैं इसलिए सभी को कवर करना हमारे पक्ष में मुमकिन तो नहीं है क्योंकि फिर भी मैंने कुछ ऐसे धारण के बारे में नीचे लिखा है जो कि आपको इन्हें समझने में मदद मिलती है या मैंने पांच प्रमुख उदाहरण के विषय में आपको जानकारी प्रदान की है जो आगे इस प्रकार हैं देखें
Podcasts : Content Marketing में Podcasts का भी काफी महत्व है. ये आपके Contents को लोगों के सामने अच्छे तरीके से प्रदर्शित करता है. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके विषय में जान सकें. इससे आपके Brand की publicity भी हो जाती है.|
Videos : कहते हैं की Text की तुलना में Videos बहुत ही आकर्षक होते हैं और इन्हें आसानी से share भी कर सकते हैं. Videos में customers आपके content के विषय में अच्छे तरीके से जानते हैं और उसे देखते हैं जिससे उनमें आपके content को लेकर विस्वास उत्पन्न होता है. इससे आपके Brand की value बढ़ जाती है जो की आपके Branding Value के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं|
Books or Text : Text एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है content marketing के लिए. यहाँ Marketers अच्छे content लिखकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं. वैसे ही आप Books का इस्तमाल एक Marketing tool के हिसाब से भी कर सकते हैं. इससे आपका Branding Value भी बढ़ता है और लोगों का आपके ऊपर विस्वास भी बढ़ जाता है.
Digital Marketing Kya Hai
1. Infographics: ये मुख्यतः लम्बे, verticla graphics होते हैं जिसमें Statistics, charts, graphs और दुसरे जानकारी को लिखा जाता है. इनमें Images के साथ उनमें सम्बंधित जानकरी भी प्रदान की जाती है. आपके marketing के लिए Infographics बहुत effective बन सकते हैं अगर उन्हें सही तरीके से बना जाये और उन्हें सही तरीके से Share किया जाये. इन Infographics को आप खुद भी बना सकते हैं या किसी दुसरे professional के द्वारा भी बना सकते हैं|
2. Webpages : Normal Webpages और एक Content Marketing Webpages में काफी अंतर है. क्यूंकि यदि आप किसी Webpages को अच्छी तरीके से लिखें और उन्हें सही तरीके से SEO optimized करें तब इससे आप बहुत से लोगों को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं. क्यूंकि ये आसानी से Rank हो जायेगा जो की आपके Brand के लिए बहुत ही अच्छा है|
Content Marketing जरुरी है? – Why Content Marketing is Important ?
Awareness: Awareness का होना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि Customers को ये पता ही नहीं होता है की उनके problem का एक Solution भी मेह्जुद है.
Research: एक बार Customer को ये पता चल जाये की उनके problem का एक solution भी है तब वो अपने आपको educate करने के लिए research करेंगे. उदहारण के स्वरुप एक car buyer एक नयी car लेने से पहले अलग अलग cars के सम्बंधित में research करते हैं ताकि वो ये जान सकें की उनके लिए कोन सा सही रहेगा.
Consideration: अब customer अलग अलग products को different vendors से compare कर सकते हैं ताकि उन्हें ये पता चल सके की उन्हें सही price में कोन सा high quality product मिल सके.
Buy. और Finally, Customer अपना decision लेता है और transaction करने के लिए आगे बढ़ता है.
Traditional advertising और marketing दोनों बहुत ही कारगर सिद्ध होते हैं जब हम second दो steps की बात करें तब. Content marketing लेकिन buying process के पहले दो stages में ज्यादा कारगर सिद्ध होता है. इससे solutions के प्रति awareness और consumers को educate किया जा सकता है product के विषय में की consumers की राय को भी सुधारा जा सकता है|
Content marketing और भी additional benefits प्रदान करते हैं क्यूंकि ये दुसरे digital marketing channels को भी support करते हैं. ये Social Media के लिए additional content भी प्रबंध करता है|
Great Content : Content Marketing के लिए अच्छे content बहुत ही जरुरी हैं क्यूंकि अगर कस्टमर product के विषय में देखेगा तो वो पहले content ही पड़ेगा और अगर उसे Content अच्छा लगेगा तब वो उसे खरीदने के बारे में सोच सकता है. अगर आपका content ही अच्छा और interesting नहीं है तब तो बात आगे बढ़ने का सवाल ही नहीं उठता है. इसलिए अगर आपका कोई Blog है तब इसके content को बहुत ही अच्छा लिखना होगा क्यूंकि यही आपके Blog का सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है. इसलिए हमेशा ये कोशिश कीजिये की अपने Blog पर बेहतर contents प्रदान करने की कोशिश करें|
Content Marketing का भविष्य क्या है?
ये सवाल अक्सर लोग पूछा करते हैं की “Content Marketing का भविष्य क्या हैवैसे देखा जाये तो इसका बहुत ही आसान है की कुछ भी नहीं बदलेगा. Technology बदल सकता है लेकिन Content Marketing के basics नहीं बदलेगा. Technology मनुष्य के फितरत को बदल नहीं सकता, हाँ लेकिन ये उसे amplify जरुर कर सकता है|
लोगों के Problems और चाहत नहीं कम होने वाले. उन्हें information चाहिए जो की उनके problems को हल कर सके और उनके चाहतों को पूर्ण कर सके. ये नहीं बदलेगा. Articles को पढने के तरीके बदल सकते हैं. लेकिन Content को लिखने में कोई बदलाव नहीं होगा. जैसे के हम जानते हैं की धीरे धीरे Competition का level बदल रहा है तो ऐसे में अगर इस race में जितना है तब खुद को समय के साथ बदलना पड़ेगा. अलग अलग Brand और individuals जो की अपने Content की quality को बढ़ा रहे हैं वो इस नए Competition में हमेशा सफल हो रहे हैं|
आप लोग भी भविष्य की चिंता छोड़ कर बस अपने काम पर ही ध्यान दें, और ज्यादा से ज्यादा बेहतर content लिखते रहें जो की आपके Brand और Products को value प्रदान करें. ये ही अच्छे कंटेंट मार्केटिंग राइटिंग का मुख्य राज है. जैसे की हम सभी को ये भली भांति पता है की जो दिखता है वही बिकता है|
Conclusion
आज हमने दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Content Marketing के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है हम आशा करते हैं कि आप लोगों कांटेक्ट मार्केटिंग के बारे में समझ आ गया होगा मेरा भी सभी पाठकों से गुजारिश है कि आप लोग भी इस जानकारी को अपने आसपास के लोगों को शेयर करें जिससे कि वह लोग भी इस विषय के बारे में जान सकें और आपको भी बहुत लाभ मिल सके आप लोग की सहयोग की आवश्यकता है |
जिससे मैं और भी नहीं जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकून हमारी हमेशा यही कोशिश रहेगी कि मैं अपने रीडर्स या पाठकों को हर तरफ से है कर्म यदि आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई भी डाउट है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर हम को मैसेज कर सकते आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का हम अवश्य ही सवाल प्रधान करेंगे ऐसे ही अनेक प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे आपका हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|
कंटेंट मार्केटिंग के बारे में हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्न
सरल भाषा में Content Marketing क्या है?
कंटेंट मार्केटिंग को आसान भाषा में समझे तो यह एक Marketing Strategy है, जिसका उपयोग Video Podcasts और Blogs आदि को शेयर करने के लिए किया जाता है। जिसके द्वारा आपके Business या Brand की Value बढ़ती है, और इससे आपकी Sales भी Increase होती है।
Content Marketing करने के अलग अलग तरीक़े कौन कौन से हैं?, और इससे आपकी Sales भी Increase होती है।
Content Marketing करने के बहुत से अलग अलग तरीक़े महजूद हैं जिसमें प्रमुख हैं Webpages, Videos, Infographics और Podcasts आदि होते हैं